बंद करे

जननी सुरक्षा योजना

दिनांक : 12/04/2005 - | सेक्टर: स्वास्थ
galry-8

जननी सुरक्षा योजना (जेएसवाई)जननी सुरक्षा योजना (जेएसवाई) गरीब ग्रामीण गर्भवती महिलाओं के बीच संस्थागत वितरण को बढ़ावा देकर मातृ और नवजात मृत्यु दर को कम करने के उद्देश्य से राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन (एनआरएचएम) के तहत एक सुरक्षित मातृत्व कार्यकृम  है। 12 अप्रैल 2005 को माननीय प्रधान मंत्री द्वारा शुरू की गई योजना को सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में कम प्रदर्शन करने वाले राज्यों पर विशेष ध्यान देने के साथ लागू किया जा रहा है। जेएसवाई एक 100% प्रायोजित योजना है और यह वितरण और पोस्ट-डिलीवरी देखभाल के साथ नकदी सहायता को एकीकृत करती है। योजना ने मान्यता प्राप्त सामाजिक स्वास्थ्य कार्यकर्ता को सरकार और गरीब गर्भवती महिलाओं के बीच एक प्रभावी लिंक के रूप में पहचान लिया है, जो कम प्रदर्शन करने वाले राज्यों में है, अर्थात् 8 ईएजी राज्य और असम और जम्मू-कश्मीर और शेष पूर्वोत्तर राज्य। अन्य पात्र राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में, जहां भी, एडब्ल्यूडब्ल्यू ((आंगनवाड़ी कार्यकर्ता) और टीबीए या कार्यकर्ता जैसे आशावादी इस उद्देश्य से जुड़े हुए हैं, उन्हें सेवाएं प्रदान करने के लिए इस योजना से जोड़ा जा सकता है। जेएसवाई की महत्वपूर्ण विशेषताएं:यह योजना खराब गर्भवती महिला पर केंद्रित है जिसमें कम संस्थागत वितरण दरों अर्थात उत्तर प्रदेश, उत्तरांचल, बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, असम, राजस्थान, उड़ीसा और जम्मू-कश्मीर राज्यों के लिए विशेष छूट है। हालांकि इन राज्यों को लो परफॉर्मिंग स्टेट्स (एलपीएस) के रूप में नामित किया गया है, शेष राज्यों को उच्च प्रदर्शन राज्यों (एचपीएस) के रूप में नामित किया गया है।प्रत्येक गर्भावस्था को ट्रैक करना इस योजना के तहत पंजीकृत प्रत्येक लाभार्थी को एक एमसीएच कार्ड के साथ एक जेएसवाई कार्ड होना चाहिए। आशा / एडब्लूडब्ल्यू / एएनएम और एमओ की समग्र निगरानी के तहत किसी भी अन्य पहचान किए गए लिंक कर्मचारी, पीएचसी को अनिवार्य रूप से सूक्ष्म जन्म योजना तैयार करनी चाहिए। यह एंटीटल चेक-अप और पोस्ट डिलीवरी देखभाल की निगरानी में प्रभावी रूप से मदद करेगा। नकद सहायता के लिए योग्यता: बीपीएल प्रमाणन – यह सभी एचपीएस राज्यों में आवश्यक है। हालांकि, जहां बीपीएल कार्ड अभी तक जारी नहीं किए गए हैं या अपडेट नहीं किए गए हैं, राज्य / केंद्रशासित प्रदेश ग्राम प्रधान या वार्ड सदस्य को सशक्त बनाकर उम्मीदवार मां के परिवार की गरीब और जरूरतमंद स्थिति के प्रमाणन के लिए एक सरल मानदंड तैयार करेंगे।संस्थागत वितरण के लिए नकद सहायता का स्केल:

केटेगरी माताओं का पैकेज ग्रामीण आशाओं का पैकेज ग्रामीण कुल रू० माताओं का पैकेज शहरी आशाओं का पैकेज शहरी कुल रू०
LPS 1400 600 2000 1000 200 1200
HPS 700 700 600 600

नकदी सहायता का वितरण: चूंकि मां को नकदी सहायता मुख्य रूप से लागत को पूरा करने के लिए होती है, इसे संस्था में प्रभावी रूप से वितरित किया जाना चाहिए।

गर्भवती महिलाओं के लिए डिलीवरी के लिए एक सार्वजनिक स्वास्थ्य संस्थान के लिए जा रहा है, स्वास्थ्य संस्थान में, एक ही समय में पूरी नकद हकदारता उसे वितरित की जानी चाहिए। यह मानते हुए कि कुछ महिलाएं प्रसवपूर्व देखभाल के लिए निजी संस्थान मान्यता प्राप्त कर सकती हैं, उन्हें टीटी इंजेक्शन समेत कम से कम 3 एएनसी प्राप्त करने के लिए कुछ वित्तीय सहायता की आवश्यकता होगी। ऐसे मामलों में, जेएसवाई के तहत नकद सहायता के कम से कम तीन-चौथाई (3/4) लाभार्थी को एक समय में, वितरण के समय, एक ही समय में भुगतान किया जाना चाहिए।

लाभार्थी:

लाभार्थी प्रकार (जैसे: महिलाएं, बच्चे, आदि), सेक्टर (जैसे: स्वास्थ्य)

लाभ:

उदाहरण: मौद्रिक लाभ

आवेदन कैसे करें

निकटतम सरकारी अस्पताल में जाएँ |