बंद करे

परिवार नियोजन कार्यक्रम

दिनांक : 01/04/1952 - | सेक्टर: स्वास्थ
galry-8

महिला एवं पुरूष नसवन्दी की सेवा प्रदान की जा रही है साथ ही अस्थाई विधियो में निरोध,आई0यू0सी0डी0 तथा अन्तरा एवं छाया इंजेक्शन की सुविधा उपलव्ध है ।

भारत, दुनिया का दूसरा सबसे अधिक आबादी वाला देश है , वैश्विक भूमि का केवल 2.4% में दुनिया की आबादी का 17.5% है। संयोग से यह दुनिया के संरक्षित जोड़ों में से लगभग 17.3% और विश्व के योग्य जोड़े के 20% को बिना किसी आवश्यकता के घरों में रखता है। इसलिए, भारत की बड़ी आबादी का आकार न केवल अपने प्रभाव को बल्कि वैश्विक स्वास्थ्य संकेतकों को भी प्रभावित करता है।

1952 में जन्म दर को कम करने और जनसंख्या वृद्धि दर को धीमा करने के लक्ष्य के साथ भारत परिवार नियोजन कार्यक्रम शुरू करने के लिए दुनिया का पहला देश बन गया।

अक्टूबर 1997 से, परिवार कल्याण कार्यक्रम और बाल जीवन रक्षा और सुरक्षित मातृत्व कार्यक्रम के तहत सेवाओं और प्रजनन और बाल स्वास्थ्य (आरसीएच) कार्यक्रम के साथ एकीकृत किया गया है, जो ग्राहक पसंद, सेवा की गुणवत्ता, लिंग मुद्दों और अंडरवर्ल्ड समूहों जैसे पहलुओं को संबोधित करते हैं। किशोरावस्था सहित।

2012 में वैश्विक स्तर पर पारिवारिक नियोजन पर ध्यान केंद्रित करने के लिए इस पृष्ठभूमि के खिलाफ ‘लंदन शिखर सम्मेलन पर परिवार नियोजन’ आयोजित किया गया था। इसने 2020 तक दुनिया के सबसे गरीब देशों में 120 मिलियन महिलाओं और लड़कियों को परिवार नियोजन सेवाओं और ज्ञान तंत्र तक पहुंच बढ़ाने के लिए बढ़ते निवेश (देशों, राष्ट्रीय / अंतर्राष्ट्रीय एजेंसियों, अकादमिक और निजी क्षेत्र द्वारा) के लिए मार्ग प्रशस्त किया।

बाद की कार्रवाई के रूप में, भारत सरकार ने एक नया दृष्टिकोण अपनाया, जिसमें आरएमएनसीएच + ए (प्रजनन, मातृ, नवजात और बाल स्वास्थ्य और किशोरावस्था) कार्यक्रम की एक बड़ी और अधिक व्यापक छतरी के तहत परिवार नियोजन प्रयासों के लिए एक अच्छी तरह से परिभाषित फोकस रखा गया है। । इस प्रतिमान शिफ्ट को भारत में मातृ और शिशु (और किशोरावस्था) स्वास्थ्य में सुधार के बड़े अधिकार के तहत लक्ष्य मुक्त दृष्टिकोण (आबादी स्थिरीकरण प्राप्त करने की सरल रणनीति से परे) को संबोधित करने की आवश्यकता और दीर्घकालिक लक्ष्य को स्वीकार किया गया था।

तब से, देश ने नए गर्भ निरोधकों के रोलआउट पर ध्यान केंद्रित करने, परिवार नियोजन में गुणवत्ता पर आक्रामक ध्यान देने, पोस्टपर्टम और पोस्ट गर्भपात परिवार नियोजन सेवाओं को पुनर्जीवित करने, पुरुष भागीदारी पर केंद्रित ध्यान, और समुदाय आधारित पर ध्यान केंद्रित करने के लिए निश्चित दिन सेवाओं के संस्थागतकरण पर ध्यान केंद्रित करने के लिए अपने हस्तक्षेपों को तेज कर दिया है। आशा के माध्यम से योजनाएं, कमोडिटी सुरक्षा, सार्वजनिक निजी भागीदारी आदि को सुव्यवस्थित और सुदृढ़ करना। सरकार एक नए केंद्रित संचार अभियान, कार्यक्रम प्रबंधन, गुणवत्ता में सुधार के माध्यम से वकालत, क्षमता निर्माण, आईईसी और बीसीसी के क्षेत्र में विभिन्न भागीदारों की विशेषज्ञता का भी उपयोग कर रही है। मूल्यांकन और आकलन, व्यवहार्यता अध्ययन, संसाधन सामग्री का विकास और ई-लर्निंग मॉड्यूल, सॉफ्टवेयर विकास, सामाजिक विपणन, सामाजिक फ्रैंचाइजींग और कार्यक्रम के सफल कार्यान्वयन के लिए कुशल मानव संसाधन के प्रावधान है ।

Injectable (Antara)

इंजेक्शन योग्य गर्भनिरोधक-एमपीए (अंतरा कार्यक्रम के तहत)

इंजेक्शन गर्भनिरोधक (एमपीए) क्या है?
इंजेक्शन योग्य गर्भ निरोधक (एमपीए) महिलाओं के लिए एक हार्मोनल गर्भनिरोधक विधि है जो गर्भावस्था को तीन महीने तक रोकती है। यह कैसे काम करता है? यह मासिक अंडाशय को रोकता है, गर्भाशय ग्रीष्मकाल को मोटा करता है जिससे अंडों से मिलने से शुक्राणुओं को अवरुद्ध कर दिया जाता है। निषेचित अंडे के प्रत्यारोपण को मुश्किल बनाता है इसका उपयोग कैसे किया जा सकता है? हर 3 महीने में इंजेक्शन प्राप्त करें इसे आसानी से हथियारों, जांघों या नितंबों में प्रशासित किया जा सकता है बाद की खुराक की तारीख को एमपीए कार्ड से याद किया जा सकता है। इंजेक्शन योग्य सही विकल्प क्यों है? यह गर्भनिरोधक की एक दीर्घकालिक प्रभावी विधि है स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए उपयुक्त (प्रसव के 6 सप्ताह बाद) दैनिक ध्यान की आवश्यकता नहीं है उपयोगकर्ता निजता  सुनिश्चित करता है chhaya-asha-icon

छाया (Centchroman)

छाया क्या है?

छाया एक गैर-हार्मोनल, गैर-स्टेरॉयडल है, सप्ताह में गर्भ निरोधक गोली में एक बार।
यह कैसे काम करता है?

छाया गर्भाशय में निषेचित अंडे के प्रत्यारोपण को रोकता है
इसका उपयोग कैसे किया जा सकता है?

पहले 3 महीनों के लिए सप्ताह में दो बार एक गोली लें
4 वें महीने से पहले गोली दिन पर सप्ताह में एक बार गोली लें
पहली गोली मासिक धर्म चक्र के पहले दिन या किसी भी अन्य दिन गर्भावस्था प्रदान की जा सकती है
एक पैक खत्म करने के बाद, निर्धारित गोली पर अगले पैक से पहली गोली लें
छाया क्यों सही विकल्प है?

छया गर्भनिरोधक की एक प्रभावी विधि है
यह सभी आयु समूहों की महिलाओं के लिए सुरक्षित है।
यह स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए सुरक्षित है एवं बच्चे को जन्म देने के बाद भी सुरक्षित है
गोलियों को रोकने पर प्रजनन क्षमता तत्काल बढ़ जाती है।

लाभार्थी:

महिला, स्वस्थ, शिक्षा

लाभ:

जनसँख्या नियंत्रण

आवेदन कैसे करें

निकटतम सरकारी अस्पताल पर जाएँ